कैरियर विकल्प

आधुनिक समय सूचना तकनीकी क्रान्ति एवं प्रतियोगिताओं का है प्रायः विद्यार्थियांे को उचित दिशा में मार्ग दर्शन नहीं मिलने से वे पिछड़ जाते है । जिससे उनका मकसद औझल हो जाता है इस परिपेक्ष्य में अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने ध्येय के प्रति सच्ची निष्ठा,समय नियोजन एवं गहन अध्ययन सफल प्रतियोगी के लिए अति आवश्यक है । इस हेतु राजस्थान के विभिन्न महाविद्यालयों के व्याख्याताओं ने मिलकर समाज के युवक युवतियो हेतु कैरियर संबधी गाईडंेस को चार्ट के माध्यम से सरल तरीके से समझाने की कोशिश की है । इन चार्ट के द्वारा यह बताया गया है कि 10/10+2/UG/PG में प्रत्येक स्तर पर कैरियर के क्या विकल्प उपलब्ध है तथा किस पद के लिए क्या योग्यता है इसके द्वारा प्रतियोगी छात्र छात्राएँ अपनी दिशा करके सटिक तैयारी द्वारा अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते है।


राइट डाइट - फुल माक्र्स
स्टूडेंट एग्जाम्स के समय सेहत के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। रात तक जागना, तनाव, थकान और खान-पान में अनियमितता स्वास्थ्य में खराबी का कारण बन जाते हैं। शारीरिक ऊर्जा कम और दिमागी ताकत ज्यादा लगने की वजह से इन दिनों में सेहत का अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।
विटामिन और मिनरल्स लेंः दिमागी ताकत ज्यादा लगने से विटामिंस और मिनरल्स को पूरा आहार लेना चाहिए। मक्खन, दही, दूध, हरी सब्जियां लेनी चाहिए।
पौष्टिक आहार लेंः खसखस का हलवा बहुत पौष्टिक होता है, इससे दिमागी ताकत बढ़ती है। इसके अलावा बादाम का शरबत या फ्रूट एक्सट्रेक्ट फायदेमंद रहते हैं।
चाय-काॅफी कमः थकान, दिमागी चुस्ती या जल्दी सोने से बचने कि लिए चाय-काॅफी का सहारा लिया जाता है। मगर इससे जलन, एसीडिटी आदि की समस्या घेर लेती है।

मेघवंशी - मेघवाल समाज

All India Meghwal Samaj, Rajasthan Meghwal Samaj, Megs of Rajasthan, Meghwal Samaj, Meghwal Society Rajasthan, Rajasthan Meghwal Parishad, Rajasthan Meghwal Samaj Bilara Jodhpur, Meghwal Samaj Brides and Grooms, Meghwal Samaj Matrimonial